Aadhar Card Update: आधार कार्ड को लेकर आया बड़ा अपडेट! UIDAI ने जारी किये नए नियम, जानिए

Aadhar Card Update: आधार कार्ड को लेकर आया बड़ा अपडेट! UIDAI ने जारी किये नए नियम, जानिए, हाल ही में आधार कार्ड के लिए भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नई सूचना जारी की है। जिसमे आधार कार्ड के नामांकन और अपडेट के लिए अब आपको नया फॉर्म भरना होगा। अगर कोई भी व्यक्ति अपने आधार में सुधार हेतु जाता है तो उसे एक नया फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा NRI के लिए भी नए दिशा निर्देश गए है।

ये भी पढ़े- राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह से लौटते ही नरेंद्र मोदी जी ने किया “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” का ऐलान, जाने किसे मिलेगा इस योजना का लाभ?

UIDAI द्वारा जारी किये गए नए नियम

UIDAI द्वारा आधार कार्ड के नियमो में कई सारे बदलाव किये गए है। नए नियम के अनुसार अब पात्र के लिए आधार कार्ड में डेमोग्राफिक डाटा जैसे नाम, पता आदि अपडेट करना पहले से काफी आसान कर दिया है। इसके दो ऑप्शन पेश कर दिए है जिसमे पहला ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है और दूसरा नामांकन सेंटर जाकर पूरा कर सकते हैं.

आधार कार्ड अपडेट के दो तरीके

पहले आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट करने के लिए हमें नामांकन सेंटर जाना होता है। जिसके लिए आपको भीड़ के कारण सुबह से लाइन में लगे रहना पड़ता था। ऐसे में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ऐसे में अब आप आधार कार्ड को अपडेट ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर कर सकेंगे। यह सुविधा हमारे काम को आसान बना देगी। इसके अलावा यह काम आप नामांकन सेंटर से करवा सकते है। अब आपके पास दो ऑप्शन रहेंगे।

ये भी पढ़े- Viral Video: बच्चों की फेवरेट कविता “Johnny, Johnny, Yes Papa” का देसी वर्जन हुआ इंटरनेट पर वायरल, देखे वीडियो

अलग-अलग फॉर्म अलग-अलग कैटेगरी के लिए जारी किये गए…

आधार अपडेट के लिए नए फॉर्म जारी कर दिए है जिसमे Form-1 में आधार नामांकन के लिए 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के निवासी व्यक्तियों और अनिवासी व्यक्तियों के लिए किया जाएगा. इसके अलावा NRI के नामांकन के लिए फॉर्म 2 जारी किया गया है। इसके अलावा भारत के पते पर रहने वाले NRI के लिए फॉर्म-3 भरा जायेगा। ऐसे ही फॉर्म 5,6,7,8 और 9 तक फॉर्म अलग-अलग कैटेगरी के लिए जारी किया गया है।

Leave a Comment