आन्या जी के जमाने की दिलरुबा Rajdoot फिर बिखरेंगी मार्केट में अपना जलवा मिलेंगे कातिल फीचर्स और टनान माइलेज

आन्या जी के जमाने की दिलरुबा Rajdoot फिर बिखरेंगी मार्केट में अपना जलवा मिलेंगे कातिल फीचर्स और टनान माइलेज 70 का दशक याद करें, तो उस वक्त भारत में ज्यादातर आयातित गाड़ियां या फिर अंग्रेजों के जमाने की गाड़ियां ही हुआ करती थीं। BSA जैसी कंपनियों की गाड़ियां सिर्फ रईस लोगों के लिए ही थीं। इसके अलावा, रॉयल एनफील्ड बुलेट काफी भारी और कम माइलेज वाली बाइक मानी जाती थी। लेकिन इसके कुछ समय बाद ही, भारतीय बाजार में एक ऐसी बाइक ने धूम मचा दी!

यह भी पढ़िए-महज 1 लाख रूपये में ख़रीदे Tata की हसीना Indica को मिलते है ताबड़तोड़ फीचर्स और कंटाप माइलेज

वह कौन सी बाइक थी?

वह हल्की-फुल्की और चलाने में आसान बाइक थी, जिसमें नया कार्बोरेटर डिजाइन इस्तेमाल किया गया था। यह न सिर्फ शहरों में बल्कि गांवों में भी लोगों को बहुत पसंद आई। इसकी आकर्षक और रोजमर्रा इस्तेमाल वाली डिजाइन आज भी बाइक्स में देखने को मिलती है.

शान की सवारी राजदूत

आपको बता दें कि आज हम आपको राजदूत बाइक के बारे में जानकारी दे रहे हैं। बहुत कम लोगों को पता है कि असल में इस बाइक का पूरा नाम “एंबेस्डर एक्सेल टी” था। इस बाइक को “शान की सवारी” कहा जाता था और यह 30 सालों तक भारतीय सड़कों पर राज करती रही। आपको बता दें कि यह बाइक एस्कॉर्ट और यामाहा की साझेदारी में बनाई गई थी.

अब फिर चर्चा में है राजदूत

अब एक बार फिर से राजदूत चर्चा में है। जी हां, खबरें हैं कि अब यह बाइक फिर से भारतीय सड़कों पर धूम मचाने के लिए तैयार है। बताया जा रहा है कि राजदूत को नए डिजाइन और टेक्नोलॉजी के साथ फिर से तैयार किया जा रहा है।

पावरफुल होगा इंजन

आपको बता दें कि पहले कंपनी इस बाइक में 173 सीसी का टू-स्ट्रोक इंजन इस्तेमाल करती थी। यह इंजन काफी दमदार था और कच्ची-पक्की दोनों तरह की सड़कों पर चलने के लिए बहुत अच्छा था। इसमें 13 लीटर का पेट्रोल टैंक भी दिया गया था। यह बाइक फुल टैंक में आपको 700 किलोमीटर की धांसू माइलेज देती थी। अब जरा आज के जमाने की बात करते हैं, तो आपको बता दें कि नई राजदूत में आपको 250 सीसी का फोर-स्ट्रोक इंजन मिल सकता है। बताया जा रहा है कि यह लिक्विड कूल्ड इंजन होगा, जिससे आपकी बाइक की परफॉर्मेंस काफी बेहतर हो जाएगी। इससे इस बाइक की माइलेज भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़िए-कंटाप माइलेज और ब्रांडेड फीचर्स से मार्केट में खलबली मचाएंगी Alto कीमत भी जरा सी

फीचर्स और लॉन्चिंग

आपको बता दें कि नई राजदूत बाइक में आपको बहुत ही शानदार और आधुनिक फीचर्स मिलेंगे। इस बाइक को आज के जमाने को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस बाइक का डिजाइन भी काफी आकर्षक दिया जाएगा। फीचर्स की बात करें तो, इस बाइक में आपको डिजिटल डिस्प्ले, नेविगेशन, ड्राइव एनालिटिक्स, मोबाइल चार्जिंग, स्लीपर क्लच जैसे आधुनिक फीचर्स मिल सकते हैं। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस बाइक की लॉन्चिंग को लेकर कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन इतना जरूर कहा है कि कंपनी इस बाइक को अगले 1 साल में प्रदर्शित करेगी।

Leave a Comment