Amazing Facts: ताश की गड्डी में 4 बादशाह! लेकिन सिर्फ 3 की ही मूंछे 1 की नहीं, आइये जानते है ऐसा क्यों?

Amazing Facts: ताश की गड्डी में 4 बादशाह! लेकिन सिर्फ 3 की ही मूंछे 1 की नहीं, आइये जानते है ऐसा क्यों? आये दिन हमारे आसपास ऐसी कई चीजे होती है जो होती तो है लेकिन क्यों होती है यह हमे मालूम नहीं होता। लेकिन जब आप इसे ध्यान से देखते है तो तब आपको पता चलता है ऐसा क्यों है? ऐसे ही आपने ताश की गड्डी तो देखि ही होगी, आप ध्यान से देखोगे तो इसमें 4 बादशाह होते है लेकिन इसमें 3 को मूंछे है लेकिन 1 की नहीं, आइये जानते है ऐसा क्यों?

ये भी पढ़े- Viral Video: जादू दिखा रहा था जादूगर तभी खुल गयी पोल! कैमरे में कैद हो गया सब कुछ, देखे वीडियो

ताश की गड्डी में 4 बादशाह! लेकिन सिर्फ 3 की ही मूंछे 1 की नहीं, जानिए क्यों?

ताश की गड्डी में 4 बादशाह! लेकिन सिर्फ 3 की ही मूंछे 1 की नहीं, यह इसलिए कि बताया जा रहा है कि जब इन कार्ड्स की डिज़ाइन कर रहे थे तब डिज़ाइनर लाल पान के बादशाह की मूंछे बनाना भूल गया जिसके बाद से आज तक ताश की गड्डी में सिर्फ 3 ही बादशाह की मूंछे है 1 की नहीं। तब से लेकर आज तक इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया। वैसे ही आज भी चले आ रहे है।

ताश की गड्डी में कितने कार्ड्स होते है?

अगर हम बात करे ताश की गड्डी तो इसमें कूल 52 पत्ते होते है जिसमे 13 कार्डों के 4 सूट होते हैं। जिसमे हुकुम, दिल, क्लब और हीरे होते है। हुकुम और क्लब काले रंग के होते है और दिल और हीरे लाल रंग के होते है।

ये भी पढ़े- Ladli Bahana Yojana: लाड़ली बहना योजना के लिए e-KYC करना क्यों है जरुरी? जानिए 2 मिनट में मोबाइल से कैसे करे e-KYC…

ताश की गड्डी में सबसे बड़ा पत्ता कोनसा होता है?

ताश की गड्डी में सबसे बड़ा पता एक्का जो माना गया है। यह ताश की गड्डी का किंग कहलाता है। जिसके पास यह पत्ता वह सबसे बड़ा होता है। इसके बाद दूसरा सबसे बड़ा बादशाह होता है। उसके बाद तीसरा सबसे बड़ा पत्ता बेगम और चौथा गुलाम होता है। इसके बाद 10,9,8,7,6,5,4,3,2 होते है।

Leave a Comment