बिना बिजली के चलने वाली राजा-महाराजाओं के जमाने की हैरतगंज चीजे, जिसे देख ठंडा पड़ जायेगा बड़े-बड़े इंजीनियर्स का दिमाग

बिना बिजली के चलने वाली राजा-महाराजाओं के जमाने की हैरतगंज चीजे, जिसे देख ठंडा पड़ जायेगा बड़े-बड़े इंजीनियर्स का दिमाग। आये दिन सोशल मीडिया पर कई सारे वीडियो हमें देखने को मिल जाते है जिसमे कुछ वीडियो इतिहास से जुड़े हुए भी होते है। जैसा कि राजा महाराजाओ के जमाने में सुविधाएं कैसे होती थी वगेरा-वगेरा। आज हम आपके लिए ऐसे ही आपके लिए एक वीडियो लेकर आये है। आइये देखते है…

ये भी पढ़े- Viral Video: बन्दे ने जुगाड़ से बना दी पटाखे फोड़ने वाली छुटकी देसी तोप, वीडियो देख लोग बोले- “मुझे भी चाहिए मुझे भी…”

आज का युग काफी ज्यादा आधुनिक और डिजिटल हो गया है। लेकिन आज से कुछ सैकड़ो सालो पहले ये चीजे नहीं थी लेकिन फिर भी लोग अपना जीवन यापन आसानी कर पाते थे। ऐसे में पुराने जमाने में बिजली का कोई भी साधन नहीं था लेकिन उस समय भी काफी चीजों का इस्तेमाल होता था जैसे पंखा, स्त्री(प्रेस), रूम हीटर जैसी चीजे। बिजली न होने कारण उस समय इन्हे चलाने के लिए मिटटी के तेल का इस्तेमाल किया जाता था।

जैसा कि आप इस वीडियो में देख पा रहे हैं कि एक शख्स हमें उस जमाने के कुछ चीजों के बारे में विस्तार से बता रहे है। जिसमे उन्होंने बताया कि कैसे राजा-महाराजा के समय में इन चीजों का इस्तेमाल कैसे होता था। जिसमे उन्होंने सबसे पहले मिटटी के तेल से चलने वाले पंखे के बारे में बताया है जिसमे उन्होंने मिटटी के तेल से भरे दिए जैसी चीज का इस्तेमाल किया और उसमे आग लगाकर उसे चलाकर दिखाया है। ऐसे ही उन्होंने प्रेस और रूम हीटर के बारे में विस्तार से बताया।

ये ही पढ़े- Viral Video: गांव के छोटे से बच्चे ने लगाई मछली पकड़ने की निंजा टेक्निक, वीडियो देख हक्के-बक्के रह गए लोग

बिना बिजली के चलने वाली राजा-महाराजाओं के जमाने की हैरतगंज चीजे, जिसे देख ठंडा पड़ जायेगा बड़े-बड़े इंजीनियर्स का दिमाग

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर @indiandesitraveler नामक चैनल द्वारा शेयर किया गया है। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि”मिट्टी के तेल से चलने वाली हैरतंगेज चीजें”, यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को अब तक लगभग 78 हजार लाइक्स आ चुके है।

Leave a Comment