बिना किसी मेहनत के चमकाये गन्दा काला बर्नर, घर में रखी इन चीजों का करे इस्तेमाल

बिना किसी मेहनत के चमकाये गन्दा काला बर्नर, घर में रखी इन चीजों का करे इस्तेमाल, हमारे घर के किचन में कुछ ऐसे काम होते है जिसे करने में हमारा पसीना निकल आता है जिसमे बर्तनों पर लगे तेल के ज़िद्दी दाग हो या फिर गैस का काला बर्नर। इन्हे साफ़ करने में हड्डी-पसली एक हो जाती है लेकिन यह साफ़ नहीं हो पाते है। लेकिन हम आपके लिए लेकर आये है एक बेहतरीन तरीका जिससे गैस का काला बर्नर कुछ ही देर में चमकने लगेगा। आइये जानते है इसे साफ़ करने के दो तरीके।

ये भी पढ़े- तस्वीर में ही छिपा है इस सवाल का जवाब? दौड़ाओ दिमाग के घोड़े और दो जवाब!

हमारे घर में ही कुछ ऐसी चीजे है जिसकी मदद से हम कई सारे काम कर सकते है। वह बात अलग है कि हमें मालूम नहीं होता है कि यह काम कैसे करता है। ऐसे ही हम गैस के काले बर्नर को गोरा बनाने के लिए दो घरेलु टिप्स आपके लिए लेकर आये है जिसमे आप कम समय में बिना मेहनत के कैसे सालों पुराना बर्नर साफ़ कर सकते है।

पहला तरीका:-

सबसे पहले हमे नींबू का छिलका और नमक लेना है उसके बाद इन दोनों को पानी में डालकर अच्छे से मिला लेना है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा डिश वाश सोप या बर्तन धोने का साबुन मिला लेना है। इस पेस्ट में गैस के बर्नर को कम से आधा घंटा तक रख देना है। आधे घंटे के बाद ब्रश की मदद से इसे थोड़ा सा रगड़ना है। आप देखोगे इसका कालापन आसानी से दूर होता हुआ नजर आ जायेगा।

ये भी पढ़े- Desi Jugaad: देसी जुगाड़ से बन्दे ने बना दिया गजब का साइड स्टैंड! जिसे देख उड़ गए लोगो के होश

दूसरा तरीका:-

दूसरे तरीके में आपको फ्रूट सॉल्ट और सोडा वाटर का एक बर्तन में पेस्ट तैयार करना होगा। उसके बाद इसमें जले हुए बर्नर को इसमें कम से कम आधे घंटे के लिए रखना होगा। इसके बाद एक बर्तन में गर्म पानी लेकर उसमे डिश सोप डालकर स्टील वाला स्क्रबर लेकर बर्नर को पानी में डुबोकर साफ करे। इससे कम समय में आसानी से बर्नर साफ़ हो जायेगा।

Leave a Comment