किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है ब्लूबेरी की खेती, लाखों का होंगा मुनाफा, जाने पूरी डिटेल

हम आपको बता दे की आप जो भी खेती करते है जो की आपके घर पुराने समय से ही चलते आ रही है इसलीये आपको आज के समय में अब किसान परमपरागत खेती को भूल नगदी और अधिक मुनाफा देने वाली फसलों की खेती करने में विशेष रूचि दिखा रहे है. जिसमे किसान फलो की खेती की और अग्रसर हो रहे है, बहुत से किसान तरह-तरह के फलो की खेती कर जबरदस्त मुनाफा कमा रहे है और ऐसे में अगर आप भी फलो की खेती करना चाहते है, तो आपके लिए ब्लूबेरी की फसल सबसे बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकती है और बाजार में बढ़ती हुयी डिमांड और महँगी कीमत को देख कर बहुत से किसान इसकी खेती कर अच्छा पैसा कमा रहे है।

यह भी पढ़िए –किसानों को गरीब से अमीर बना देंगी सुरन के फल की खेती, जानिए खेती की पूरी प्रोसेस

ब्लूबेरी की खेती के बारे में और उपयुक्त समय

हम आपको बता दे की अगर आप अपने लिए अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप अच्छे से जुताई और बुवाई के समय का भी ध्यान देना होंगा, ब्लूबेरी की बुवाई के लिए आपको खेतो की गहरी जुताई करने के बाद आप इसकी पौधे की रोपाई अप्रैल-मई का महीना सबसे उपयुक्त माना गया है। अगर आप इस समय इसकी बुवाई करते है तो आपको बुवाई से लगभग 10 महीने के बाद यह फसल फल देने लगती है। अगर आप एक बार ब्लूबेरी की खेती करते है तो आप इस्सके लगभग 10 साल तक उत्पादन ले सकते है, बहुत ही अच्छा मुनफा होंगा जिसमे आपको बता दे की ब्लूबेरी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है, जिसकी बाजार में दिनों-दिन मांग बढ़ती ही जा रही है। पहले इसकी खेती अमेरिका में की जाती थी, लेकिन अब समय के साथ अधिक मांग को देखते हुए भारत के कई इलाको में किसान इसकी खेती कर अच्छा कमाई कर रहे है।

ब्लूबेरी की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी और जलवायु

हम आपको बता दे की इसकी खेती के लिए मिट्टी और जलवायु का भी ध्यान देना होता है इसमे भी ब्लूबेरी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है, तो आपको जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती के लिए बलुई दोमट मिटटी सबसे उपयुक्त मानी जाती है। साथ ही इसकी खेती अधिक तापमान में वाले इलाको में सबसे बेहतरीन उत्पादन देती है। इसकी खेती के लिए 42 डिग्री तापमान काफी जयादा उत्पादन देते है। अगर आप भी अधिक तापमान वाले इलाके में रहते हो तो इसकी खेती कर आप अच्छा लाभ कमा सकते है।

यह भी पढ़िए –सेहत के लिए बेहद लाभकारी है सौंफ़ का सेवन, वजन घटाने में मददगार और त्वचा को रखे स्वस्थ, जानें सभी फायदे

ब्लूबेरी की खेती से होगी जबरस्दस्त कमाई

ब्लूबेरी की खेती के लिए आपको बहुत ही अच्छा फायदा हओ सकता है इसलीये आपको बता दे की अगर आप एक एकड़ खेत में ब्लूबेरी की खेती करते है, तो आप इसकी फसल से पहले ही साल जबरदस्त पैदावार ले सकते है.अगर आप एक पौधे से 2 किलो फल भी प्राप्त करते है तो आप इस फसल से लाखो की कमाई कर सकते है। बता दे की बाजार में इस फल की कीमत बाजार में लगभग 1000 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिकता है। जो आपको लाखो की कमाई कर सकते है।

Leave a Comment