BSF Recruitment 2024 :10 वी पास के लिए सुनहरा मौका BSF में निकली बम्पर भर्ती ऐसे करना होंगा आवेदन देखे यहाँ

BSF Recruitment 2024 :10 वी पास के लिए सुनहरा मौका BSF में निकली बम्पर भर्ती ऐसे करना होंगा आवेदन देखे यहाँ सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती के लिए बंपर पदों पर नोटिफिकेशन आया है, जिसमें 10वीं पास करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 अप्रैल तक रखी गई है।यहां हम आपको सूचित करते चलें कि विभागीय अधिसूचना के अनुसार विभिन्न पदों पर रिक्तियां निकाली गई हैं। ऐसे में जो लोग आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़िए-प्रीमियम लुक में Innova की नींद उड़ाएगी Maruti की नई Ertiga, शानदार माइलेज के साथ फीचर्स भी होंगे स्मार्ट

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बीएसएफ भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आप भर्ती से जुड़ी हर चीज को जान सकेंगे। इस तरह से आपको पता चल सकेगा कि आवेदन शुल्क क्या है, आयु सीमा क्या है, शैक्षणिक योग्यता क्या है और आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है।

BSF भर्ती 2024

बीएसएफ भर्ती के लिए कई तरह के पदों पर भर्ती निकाली गई है। यहां हम आपको बता दें कि इसके तहत कुल 82 पदों पर एयरविंग और इंजीनियर भर्ती की जानी वाली है। आवेदन प्रक्रिया 16 मार्च, 2024 से शुरू हो चुकी है, जिसके लिए विभाग ने आखिरी तारीख 15 अप्रैल, 2024 निर्धारित की है।

इसलिए जो लोग आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आखिरी तारीख से पहले आवेदन करना होगा। तो बंपर पोस्टों में विविधता है, इसलिए इसके लिए आपको जरूर आवेदन करना चाहिए।

BSF भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

जो छात्र बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। यह शुल्क सभी को अपनी श्रेणी के अनुसार जमा करना होगा। बता दें कि जो उम्मीदवार सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अंतर्गत आते हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए ₹100 का शुल्क देना होगा।

जबकि जो उम्मीदवार एससी, एसटी या महिला वर्ग के अंतर्गत आते हैं, उनके लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। इसलिए इस श्रेणी के सभी आवेदक बिल्कुल मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं।

BSF भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों को अपनी आयु सीमा अनिवार्य रूप से जांच लेनी चाहिए। यहां हम आपको बता दें कि इसके लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है जबकि अधिकतम आयु 30 वर्ष तक होनी चाहिए। इसलिए अगर आप इस आयु के अंतर्गत आते हैं तो ही आप आवेदन कर सकेंगे। सभी उम्मीदवारों की आयु की गणना 15 अप्रैल 2024 के अनुसार की जाएगी।

यह भी पढ़िए-National Rural Mission Vacancy : 12वी पास के लिए के लिए निकली ताबड़तोड़ भर्ती एक झटके में होंगा सिलेक्शन देखे यहाँ पूरी प्रोसेस

BSF भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

बीएसएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता उनके पद के अनुसार भिन्न-भिन्न होती है। यहां हम आपको बता दें कि बीएसएफ एयर विंग में नौकरी पाने के लिए विभिन्न योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। जानकारी के लिए बता दें कि असिस्टेंट एयरक्राफ्ट मैकेनिक (एएसआई) और असिस्टेंट रेडियो मैकेनिक (एएसआई) के लिए संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए। जबकि कांस्टेबल स्टोर के पद के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 10वीं पास होना चाहिए।

बीएसएफ इंजीनियरिंग सेटअप में नौकरी पाने के लिए कई पद हैं जहां योग्यताएं भी अलग-अलग हैं। इसके तहत सब इंस्पेक्टर (कार्य) के लिए डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग होना अनिवार्य है। जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) एसआई के पास डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर होना चाहिए।

Leave a Comment