डिनर में बनाएं ज़ायकेदार लौकी के कोफ्ते, रेस्टोरेंट का स्वाद भूल जाएंगे, देखें रेसिपी

लौकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। लौकी विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। लेकिन कई लोगों को लौकी की सब्जी पसंद नहीं आती। अगर बात लौकी के कोफ्तों की हो, तो शायद यह सभी को पसंद हो। यह कोफ्ते पूरी तरह से रॉयल टेस्ट देते। यह खाने में टेस्टी होने के साथ बनाने में भी आसान है। तो आइए जानते हैं इसी बनने की रेसिपी।

लौकी के कोफ्ते बनाने के लिए सामग्री

1½ कप कद्दूकस की हुई लौकी
5 बड़े चम्मच बेसन
2 बड़े चम्मच चावल का आटा
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
2 बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ प्याज
डीप फ्राई करने के लिए तेल
नमक स्वाद अनुसार

यह भी पढ़े:- किसानों को गरीब से अमीर बना देंगी सुरन के फल की खेती, जानिए खेती की पूरी प्रोसेस

ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री

2 मध्यम टमाटर
2 बड़े चम्मच काजू
1/2 चम्मच जीरा
1/2 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
2 मध्यम प्याज, बारीक कटा हुआ
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 कप गाढ़ा दही (खट्टा नहीं)
3/4 कप पानी
2 बड़े चम्मच तेल
नमक स्वाद अनुसार

लौकी के कोफ्ते बनाने की विधि

लौकी को छील कर कद्दूकस कर लीजिये। पानी को पूरी तरह निचोड़ कर निकाल दीजिये और उस पानी को ग्रेवी बनाने के लिये रख लीजिये। एक बड़े कटोरे में निचोड़ी हुई कद्दूकस की हुई लौकी लें। इसमें बेसन, चावल का आटा, हल्दी पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटा प्याज और नमक डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें।
गोल आकार के गोले बनाने के लिए मिश्रण गाढ़ा होना चाहिए।अपनी हथेलियों पर तेल लगाकर मिश्रण को 10 से 12 भागों में बांट लीजिए. प्रत्येक भाग को उठाइये और गोल आकार के गोले बना लीजिये। डीप फ्राई करने के लिए एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। जब तेल मध्यम गर्म हो जाए तो इसमें एक बार में 3-4 बॉल्स डालें। बीच-बीच में हिलाते रहें और हल्का सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें।

यह भी पढ़े:- शकरकंद की खेती कर के किसान कमाएंगे दिन के हजारों रुपये, देखे कौन सी है उन्नत किस्में

टमाटरों को ब्लांच कर लें और उन्हें काजू के साथ पीसकर टमाटर-काजू की प्यूरी बना लें। मध्यम आंच पर एक सॉस पैन में 2 बड़े चम्मच तेल गर्म करें। जीरा डालें और चटकने तक पकाएं। अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और 30-40 सेकेंड तक चलाते हुए भूनें। इसमें कटा हुआ प्याज डालें और हल्का गुलाबी होने तक चलाते हुए भूनें।

टमाटर-काजू की प्यूरी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। 3-4 मिनिट तक चलाते हुए भून लीजिए। लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक (ग्रेवी के लिए डालें) डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और एक मिनट तक चलाते हुए भूनें। गाढ़ा दही डालें और मिलाएँ। एक मिनट तक चलाते हुए भूनें। लौकी का पानी और 1/2-कप पानी डालें और मध्यम आंच पर 3-4 मिनट तक पकाएं। बीच-बीच में हिलाते रहें। ग्रेवी में तले हुए कोफ्ते के गोले डालें। 5-6 मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें। इसे एक सर्विंग बाउल में डालें और धनिये की पत्तियों से सजाएँ।

Leave a Comment