FASTag यूज़र्स 31 जनवरी से पहले कर ले ये काम! वरना देना पड़ेगा दोगुना लगान

FASTag यूज़र्स 31 जनवरी से पहले कर ले ये काम! वरना देना पड़ेगा दोगुना लगान, NHAI (नेशनल हाईव अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने हाल ही में Fastag को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। जिसमे आपको FASTag के साथ KYC करना अनिवार्य किया गया है। अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आपका कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। इसके साथ ही आपको टोल पर दोगुना भुगतान करना पड़ सकता है। जानिए इसके बारे में विस्तार से…

ये भी पढ़े- CTET Admit Card 2024: CBSE ने जारी किया एडमिट कार्ड, मिनटों में यहाँ से करे डाउनलोड

NHAI ने लांच किया नया रूल!

NHAI (नेशनल हाईव अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने FASTag को लेकर एक नया रूल लागू किया जिसका नाम है One Vehicle, One FASTag, पहले एक FASTag कार्ड पर कई गाड़ियाँ पार हो जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कई लोग एक ही FASTag कार्ड से कई गाड़ियों के इस्तेमाल करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एक गाड़ी के लिए एक ही कार्ड मान्य होगा।

FASTag के लिए KYC करवाना अनिवार्य

अगर आप भी अपने FASTag को खोना नहीं चाहते तो आज ही KYC करवायें। यह फैसला RBI की गाइडलाइंस के बाद लिया गया. NHAI द्वारा इसे अपडेट कराने की अंतिम तारीख 31 जनवरी दी गई है अगर आप KYC नहीं करवाते है तो आपका कार्ड निरस्त कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़- UGC NET 2023 Result: सिंगल Click में यहाँ चेक करे UGC NET 2023 का रिजल्ट

FASTag क्या है?

अगर हम सिंपल भाषा में FASTag को डिफाइन करे तो यह एक इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जो कि रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी पर आधारित काम करता है। इसे कार की आगे के शीशे पर लगाया जाता है। जब भी हम किसी टोल प्लाजा ने गुजरते है तो टोल पर इसे स्कैन कर लेता है और इसका आटोमेटिक चार्जेज हमारे कार्ड के बैलेंस से कट जाता है और गेट खुल जाता है।

Leave a Comment