किसानों को गरीब से अमीर बना देंगी सुरन के फल की खेती, जानिए खेती की पूरी प्रोसेस

हम आपको बताएंगे की आप कैसे करे खेती की अच्छी खेती हो सके जिससे की शाकाहारी लोगों के लिए ज्यादा खाया जाता है, इसे सुरन को पंडितों का मटन भी कहा जाता है। इस सब्जी को पंडितों का मटन इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह पूरी तरह शाकाहारी होती है। इसे सूरन की सब्जी कहा जाता है सूरन की सब्जी इतनी टेस्टी होती है कि इसके लिए लोग कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हो जाते हैं। इसकी सब्जी के सभी दीवाने होते हैं। बाजार में इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा होती है।

कैसे करें सुरन के फल की खेती

सुरन की इसकी खेती के लिए आपको दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है जिससे की आपको अच्छा फायदा होता है इसलीये आपको बता दे की इस फसल में दिन में 2 से 4 बार खेत की अच्छी तरह से सिंचाई करे। जिससे आपकी फसल काफी अच्छी होगी। इसकी बुआई करते समय मिट्टी में खाद को मिलाये इससे फसल की पैदावार कई गुना बढ़ जाएगी। जिससे आपको इसे बेचकर बहुत ही ज्यादा मुनाफा होगा।

यह भी पढ़े:- दिन के हजारो रूपये कमा कर देगा कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस, बना देगा मालामाल, जाने कैसे करे बिजनेस

आप भी कमाएंगे करोड़ों रुपए

हम आपको बता दे की सूरन की खेती से किसान बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमाते हैं इसे विदेश तक में एक्सपोर्ट किया जाता है और यह सब्जी बाजार में मात्र 3 महीनों के लिए आती है। इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है उसके बाद भी लोग इसे खरीदने के लिए उतारू रहते हैं क्योंकि इस सब्जी का स्वाद बहुत ही बेहतरीन होता है। इस सब्जी को बाजार में 1200 से ₹1500 किलो तक बेचा जाता है। जिस कारण किसान भी इसकी खेती करना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं और किसानों को इससे बहुत ही ज्यादा मुनाफा भी होता है।

Leave a Comment