किसानों को लाखों का मालिक बना सकती इस औषधि फूल की खेती, जाने कितनी होंगी कमाई

हम आपको बता दे की अगर आप ऐसी खेती देख रहे है जो की आपको कम मेहनत के साथ ही अच्छा फायदा दे तो गुलखैरा के फूलों की खेती आपको अच्छा मुनफा दे सकती है, हम आपको बता दे की इन फूलों की खेती को किसी नये तरीके से भी कर सकते है, इस खेती को आप बिजनेस के रूप मे भी करना चाहते है तो कर सकते है, बता दे की आप इस खेती के जरिए भी बहुत ज्यादा लाभ कमा सकते है। हम एक औषधीय गुणों वाले पौधे की बात कर रहे हैं, जिसके जड़, तना, पत्तियां बीज सबकुछ बाजार में बिक सकता है और दवाई के रूप मे उपयोग मे लायी जाती है, इससे आपको बता दे की ये खेती आपके लिए बहुत ही फायदे का साबित हो सकता है।

कैसे करे गुलखैरा खेती

हम आपको बता दे की अगर आप खेती की बात करे तो आपको बता दे की गुलखैरा की फसल एक बहुत ही बढ़ीया मुनफा हो सकता है इसलीये अच्छा मुनफा भी होंगा इसलीये आपको इस खेती के बारे मे बताए तो बहुत ही अच्छा होता है तो की अगर इसकी एक बार बुवाई करने के बाद दूसरी बार बाजार से बीज नहीं खरीदना पड़ता है. इन्हीं फसलों के बीज से दोबारा बुवाई कर सकते है। हम आपको बता दे की गुलखैरा के फसल की बुवाई की फसल सबसे ज्यादा नवंबर महीने में की जाती है और साथ ही फसल अप्रैल-मई तक तैयार हो जाती है फसल तैयार होने के बाद अप्रैल-मई के महीने में पौधों की पत्तियां और तना सूखकर खेत में ही गिर जाते हैं, जिसे बाद उन सबको जमा कर लिया जाता है।

यह भी पढ़े:- Maruti Ecco: कम बजट वालो के लिए रानी बन के लांच हुई SUZUKI ECCO यह गाड़ी बड़ी बड़ी, लक्ज़री गाड़ियों को भी देगी टक्कर।

गुलखैरा का इस्तेमाल कैसे किया जाता है

हम आपको बता दे की अगर आप जानना चाहते है की इस गुलखैरा का उपयोग कैसे कर सकते है जिसमे की आपको बता दे की इस गुलखैरा के फूल, पत्तियों और तने का इस्तेमाल यूनानी दवाओं को बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही मर्दाना ताकत की दवाओं में भी इस फूल का इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही बता दे की अलावा बुखार, खांसी और अन्य कई रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है ,तथा इस फूल से बनायीं गयी औषधि बहुत फायदेमंद होती है।

यह भी पढ़े:- बिना बिजली के चलने वाली राजा-महाराजाओं के जमाने की हैरतगंज चीजे, जिसे देख ठंडा पड़ जायेगा बड़े-बड़े इंजीनियर्स का दिमाग

गुलखैरा की खेती से होने वाला मुनाफा

हम आपको इस फूल की खेती से मुनाफे की बात करे तो आपको बता दे की इस गुलखैरा के फूल की खेती से 10,000 रुपये क्विंटल तक का मुनाफा कमा सकते है। एक बीघे जमीन में 5 क्विंटल तक गुलखैरा निकलता है. लिहाजा एक बीघे में 50 से 60 हजार रुपये तक की आसानी से कमाई कर सकते है। और इस खेती का लाभ उठा सकते है।

Leave a Comment