लगातार 7वीं बार स्वच्छता में No.1 बना इंदौर, जानिए कोनसा है देश का सबसे गन्दा शहर?

लगातार 7वीं बार स्वच्छता में No.1 बना इंदौर, जानिए कोनसा है देश का सबसे गन्दा शहर?, इंदौर भारत देश का सबसे स्वच्छ शहर है जिसे इस साल भी सातवीं बार देश में स्वच्छता के मामले रैंक 1 प्राप्त हुई है। यह कारनामा इंदौर ने लगातार 7वीं बार कर दिखाया है। सफाई में मध्य्प्रदेश की राजधानी भोपाल छठे स्थान पर रहा। आइये जानते है देश के सबसे गंदे शहर के बारे में…

ये भी पढ़े- Hanuman Box Office Collection: 50 करोड़ी बनने से सिर्फ एक दिन दूर है यह फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर रचेगी इतिहास

7वीं बार देश का सबसे स्वच्छ बना इंदौर

हर साल की तरह इस साल भी सर्वे के अनुसार देश में स्वच्छता को लेकर गुरुवार को रिजल्ट आया जिसमे स्वच्छता के हिसाब से राज्यों की रैंकिंग तय की गई. जिसमे इस बार भी इंदौर शहर ने No.1 की पोजीशन हासिल की है। इसके अलावा गुजरात के सूरत को भी No.1 की पोजीशन संयुक्त तौर पर दी गई। अगर हम बात करे देश के सबसे गंदे शहर की तो वो है पश्चिम बंगाल का हावड़ा।

ये भी पढ़े- अब iPhone की खैर नहीं! मार्केट में Samsung लांच करने जा रहा है iPhone से भी तगड़ा स्मार्टफोन, जाने डिटेल

गंदगी में No.1 है पश्चिम बंगाल का हावड़ा

सफाई के मामले में जहाँ इंदौर पहले नंबर है वैसे ही गंदगी में No.1 पर पश्चिम बंगाल का हावड़ा शहर जहा पर गंदगी का अम्बार है। यह 2023 के सर्वे के अनुसार रिपोर्ट्स के अनुसार यह लिस्ट तैयार की गई है। इस शहर की आबादी लगभग 1 लाख से अधिक लोगो की है।

राष्ट्रपति जी ने CM मोहन यादव को किया सम्मानित

हर साल की तरह इस बार भी गुरुवार को स्वच्छता सिटी सर्वे का रिजल्ट आया, जिसमें स्वच्छता के हिसाब से राज्यों की रैंकिंग तय की गई. मध्यप्रदेश देश में सबसे ज्यादा स्वच्छता के मामले में दूसरे नंबर पर रहा। जिसकी वजह से देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा दिल्ली में सीएम मोहन यादव को कई सारे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Leave a Comment