प्याज काटते समय आते है आँखों में आंसू तो अपनाये ये देसी नुस्खे, एक बूँद भी नहीं आएगा आँखों में पानी

प्याज काटते समय आते है आँखों में आंसू तो अपनाये ये देसी नुस्खे, एक बूँद भी नहीं आएगा आँखों में पानी। हमारे निजी ज़िन्दगी में ऐसे काम जिससे हमें परेशानी तो होती है लेकिन वो काम हमें फिर भी करता है। ऐसे ही अगर हम खाना बनाते है तो उसमे प्याज लगभग सभी लोग डालते है लेकिन इसको काटते समय आखो में आंसू आ जाते है और आंख में जलन होने लगती है जिससे की इसे काटने में काफी परेशानी होती है, इसीलिए लिए हम आपके लिए लेकर आये है कुछ गजब के नुस्खे जिससे प्याज काटते समय आपके आँख में आंसू नहीं आएंगे।

प्याज काटते समय किस कारण आते है आंसू?

अगर हम बात करे तो प्याज में एक सिन-प्रोपें‍थि‍यल-एस-ऑक्‍साइड नामक एंजाइम पाया जाता है जो प्याज काटते समय वह बाहर निकलता है जिससे की हमारी आँखों में पानी निकलने लगता है। आंखों में मौजूद लैक्रिमल ग्लैंड में जलन होने लगती है और आंसू निकलते जाते हैं।

ये भी पढ़े- Optical Illusion: इस तस्वीर में 52 के बीच छुपे 25 को ढूँढना उतना ही मुश्किल जितना कि पुरानी फिल्म में गवाह का कोर्ट पहुंचना

च्विंगम चबाये

अगर आपको भी प्याज काटते समय आँखों में से आंसू आते है तो उस समय च्विंगम चबाये। च्विंगम चबाने से जब मुँह से साँस लेते है तो जिससे प्याज काटते समय निकलने वाले भाप को नाक से अंदर जा पाता है जिससे की आंख में आंसू नहीं आते।

प्याज काटने से पहले इसे पानी में भिगोये

प्याज का छिलका उतारकर अगर आप इसे 5 मिनट के लिए पानी में रख देते है तो प्याज में जो एसिडिक एंजाइम पाया जाता है वो रिलीज़ नहीं हो पाता जिससे कि आपके आंख में आंसू नहीं आते। और न ही आंखों में जलन होती है।

ये भी पढ़े- Vastu Tips: हमेशा भरे रहेंगे घर के भंडार रहेगी सुख-शांति, जल्द ही घर पर करें ये उपाए

विनेगर वाला पानी

अगर आप प्याज को रखने के लिए एक बर्तन में विनेगर के पानी का इस्तेमाल करते है तो आपके आंसू नहीं निकलेंगे इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी डालकर उसमे 1-2 चम्मच व्हाइट वेनेगर डाले और उसमे प्याज दाल दे।

मोमबत्ती जलाये:-

जब भी आप प्याज काटें वहां पास में मोमबत्ती जलाकर रख लें। मोमबत्ती जलाने से गर्मी निकलती है। यह गर्मी प्याज से निकलने वाले एसिड एंजाइम को आंखों के लैक्रिमल ग्लैंड तक नहीं जाने देता है। इससे ना तो जलन होती है और ना ही आंसू निकलते हैं।

Leave a Comment