Ram Ji Pran Pratishtha: 22 जनवरी को घर बैठे कैसे करें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Ram Ji Pran Pratishtha: 22 जनवरी को घर बैठे कैसे करें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के महोत्सव पूरे देश में बड़े ही धूम धाम से मना रहे है। ऐसे में लोग इसे अपने शहर और घर में मना रहे है। अगर आप भी इस समय अयोध्या नहीं जा पा रहे है तो आप घर पर ही रामलला की पूजा कर सकते है। आज हम आपको बताने जा रहे है जिसे आप घर पर ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का हिस्सा बन सकते है।

ये भी पढ़े- रामलला मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: इंटरनेट पर धूम रहा यह Trending सांग! इस गाने के बोल ऐसे जो दिल को छू जाए, देखे वीडियो

अयोध्या में राम मंदिर का काम बढ़े ही जोरो शोरो से शुरू है। ऐसे में कल 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम रखा गया है जिसमे देश-विदेश के कई बड़े दिग्गज नेता, सेलिब्रिटी, क्रिकेटर शामिल होंगे। ऐसे में 22 तारीख तक सामान्य लोगो के लिए मंदिर के पट बंद कर दिए गए है। आप घर से ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर सकते है। आइये जानते है घर से कैसे करे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि।

Ram Ji Pran Pratishtha: 22 जनवरी को घर बैठे कैसे करें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

  1. 22 जनवरी का दिन इस आयोजन के लिए शुभ माना गया है। पूजा करने के लिए सबसे पहले सुबह उठाकर स्नान कर ले और भगवान श्री राम जी का स्मरण करे। उसके ततपश्चात नए या फिर साफ़ सुथरे कपडे पहने। इसके बाद में पूजा करने वाली जगह को अच्छे से साफ़ कर ले।
  2. इसके बाद मंदिर में रखी मूर्ती को गंगाजल से धोकर अच्छे से साफ़ कर ले और पूजा स्थान पर राम जी की प्रतिमा की स्थापना करे। मूर्ती की स्थापना उत्तर पूर्व दिशा में ही करे।
  3. इसके बाद प्रतिमा का पंचामृत और दूध से अभिषेक करे। इसके बाद रामचरितमानस का पाठ करे और आरती करे। जिससे कि आप हमेशा भगवान श्री राम जी की कृपा बनी रहेगी।

ये भी पढ़े- Ayodhya Ram Mandir: मंदिर पहुंची रामलला की प्रतिमा, दिखी पहली झलक! सुंदर इतनी कि आपका मन मोह लेगी

जानिए शुभ मुहूर्त?

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड के लिए मुहूर्त निकाला गया है. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, रवि योग और मृगशिरा नक्षत्र का संयोग भी बनने जा रहा है. जो कि बेहद शुभ है.

Leave a Comment