रसोई की एक जादुई चीज पेड़ों मे डालने से पौधा होंगा हरा भरा, फूलों की खुसबू से महकेगा घर, जानिए

आप सभी को ही पता है की गर्मियों के दिनों में ज्यादा गर्मी होने के वजह से पेड़ सूखने लगते है और इससे फूल भी कम लगने स्टार्ट हो जाते है इसलीये ही इन पौधों के देखभाल करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इससे पौधे सूखने और मुरझाने लगते हैं। इस कारण आपको गर्मियों के दिनों में पौधों की केयर करने बहुत ही आवश्यक माना जाता है। यदि आप अपने पौधों की केयर नहीं कर पाते हैं, तो इससे आपके पौधे खराब हो सकते हैं। हमारे बताए तरीके से आपके घर में लगा मोगरे का पौधा अगर सूख गया है या फिर उसमें फूल नहीं आ रहे हैं तो आप उसकी देखभाल मे एक घरेलू उपाय करे जिससे आपको इसमें भरपूर फुल मिलेंगे और आपका पौधा भी रहेगा हरा भरा और घना।

रसोई में रखी ये एक चीज करेगी कमाल

हम आपको बता दे की अगर के उपाय से फूल भी अच्छे लगे होंगे और पेड़ भी हरा भरा होंगा, पौधों को हरा भरा और अच्छा बनाने के लिए आप अपने घर में ही कई तरह की खाद तैयार कर सकते हैं, आपके घर में अक्सर चूना तो होता ही होगा चूना मोगरे के लिए बहुत ही अच्छा फर्टिलाइजर माना जाता है। इसके लिए आपको दो चम्मच चूने को लगभग 2 लीटर पानी में अच्छे से मिलना है और इस पानी को एक दिन के लिए ऐसे ही छोड़ देना है। जिस दिन आप चूने वाले पानी का मिक्सर बनाएंगे उसी दिन पौधे की गुड़ाई भी करनी है। इसके 24 घंटे बाद पौधों की जड़ों में अच्छे से जैसे ही हवा लग जाएगी। उसके बाद आप उसमें यह चूने वाला पानी डाल सकते हैं, इससे पौधे को अच्छे से पोषण मिल जाता है और उसमे फूल भी ज्यादा आते है।

यह भी पढ़े:- शकरकंद की खेती कर के किसान कमाएंगे दिन के हजारों रुपये, देखे कौन सी है उन्नत किस्में

इस खाद का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

हम आपको बता दे की अगर मोगरे के पौधों को कैल्शियम, जिंक और फास्फोरस और कई पोषक तत्वों से भरी खाद की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप इसमें गोबर की खाद भी मिला सकते हैं। गोबर की खाद भी एक बहुत ही अच्छा पोषक तत्व मानी जाती है। गोबर के खाद के साथ आप एक से दो चम्मच कैल्शियम पाउडर, आयरन पाउडर, लीफ कंपोस्ट, नीम की खली भी मिला सकते हैं। जिससे आपके पौधों में फूलों की बहार आ जाएगी और आपके पौधे को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

यह भी पढ़े:- किसानों को गरीब से अमीर बना देंगी सुरन के फल की खेती, जानिए खेती की पूरी प्रोसेस

कुछ खास बातो का रखें ध्यान

हम आपको बता दे की कई लोग पौधों को ग्रोथ बढ़ाने के लिए नीम का तेल का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन नीम के तेल को सीधे पौधे में डाल देना बहुत ही नुकसानदायक माना जाता है। इससे आपका पौधा कुछ ही दिनों में बहुत खराब हो सकता है। इसके लिए आपको एक चम्मच नीम के तेल को कम से कम आधे लीटर पानी में डाइल्यूट करना होता है। इसके बाद उसे पौधे की जड़ों में डालना होता है। यदि आप डायरेक्ट नीम का तेल का इस्तेमाल करते हैं। तो इससे पौधों की पत्तियां और जड़ें जल सकती हैं और आपका पौधा खराब हो सकता है।

Leave a Comment