Winter Health Tips: सर्दियों में सेहत का ख़जाना है मूँगफ़ली! जानिए रोजाना सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में…

Winter Health Tips: सर्दियों में सेहत का ख़जाना है मूँगफ़ली! जानिए रोजाना सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में…., हाल ही ठंड देश में कहर बरपा रही है जहाँ देखो वहाँ लोग ठंड के चलते ठिठुर रहे है। ऐसे में ऐसे मौसम में अपने आप को सुरक्षित रखना आवश्यक बन जाता है ऐसे में पोषक तत्व से भरपूर है मूंगफली। इसमें कई तरह के प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर को सेहतमंद बनाने के साथ में बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है। आइये जानते है मूंगफली खाने के अचूक फायदों के बारे में…

सर्दियों में सेहत का ख़जाना है मूँगफ़ली!

मूंगफली में भर पड़ा है पोषक तत्वों भंडार, इसमें आपको प्रोटीन, वसा , फाइबर, विटामिन (जैसे बी विटामिन और विटामिन ई), और खनिज (जैसे मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम) जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही ज्यादा फायदेमंद है। आइये जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में….

ये भी पढ़े- बूझो तो जाने! दिन में सोये रात को रोये, जितना रोये उतना खोये, जवाब देने में छूटे बड़े-बड़े तुर्रमखां के पसीने

वजन बढ़ाने में सहायक

मूंगफली में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि 22-30% तक कैलोरी प्रदान करता है। इससे मांसपेशिया और हड्डी मजबूत होने के साथ में आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसे खाने से आपका डायजेशन भी रहता है , इसे खाने से दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम रहता है।

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद

मूंगफली खाने से न कि बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है बल्कि स्किन को काफी फायदा देता है। इसके रोजाना सेवन से त्वचा स्वस्थ, चमक दार बनी रहती है। मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने प्रदान करता है जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है। मूंगफली को फेसपैक के रूप में चेहरे पर इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़े- सानिया मिर्जा को छोड़! पाकिस्तानी क्रिकेटर Shoaib Malik ने रचाई दूसरी शादी, जानिए कौन बनी शोएब मलिक की तीसरी पत्नी?

इम्युनिटी को करता है बूस्ट

मूंगफली के रोजाना सेवन से इम्युनिटी पावर बढ़ती है, जिससे आपको आलसी और लुस्त जैसी समस्याएं नहीं होती। इसके अलावा इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो कि वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारी से बचाता है।

Leave a Comment