SSC GD Cut Off Gen OBC SC ST : आपके भी है इतने नंबर तो फिर सिलेक्शन पक्का देखे यहाँ

SSC GD Cut Off Gen OBC SC ST : आपके भी है इतने नंबर तो फिर सिलेक्शन पक्का देखे यहाँ हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी कांस्टेबल की परीक्षा का सफल आयोजन किया गया था। यह एक बहुत बड़ी भर्ती थी जिसमें आवेदकों की भरमार थी क्योंकि लाखों उम्मीदवारों ने एसएससी जीडी परीक्षा में आवेदन प्रक्रिया पूरी की थी और इस भर्ती में भाग लिया था।

जैसा कि आप जानते हैं कि SSC GD परीक्षा संपन्न हो चुकी है। एसएससी जीडी परीक्षा संपन्न होने के बाद अब इस भर्ती के उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग जीडी श्रेणी वार कट ऑफ जानना चाहते हैं। यदि आप भी SSC GD कैटेगरी वाइज कट ऑफ जानना चाहते हैं तो इस लेख के अंत तक जुड़े रहें।

यह भी पढ़िए-National Rural Mission Vacancy : 12वी पास के लिए के लिए निकली ताबड़तोड़ भर्ती एक झटके में होंगा सिलेक्शन देखे यहाँ पूरी प्रोसेस

यदि आपने भी एसएससी जीडी परीक्षा के तहत परीक्षा दी है, तो इससे संबंधित कट ऑफ को जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है, उम्मीदवारों की किस श्रेणी के लिए कितना कट ऑफ निर्धारित किया गया है। एसएससी कट ऑफ से जुड़ी सभी जानकारी जानने के लिए आपको इस लेख में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

कुछ समय पहले एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षा के तहत 26146 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी। कोई भी उम्मीदवार जो एसएससी जीडी में नियुक्ति प्राप्त करना चाहता है, उसे एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं से गुजरना होगा और फिर उसे पास करना होगा।

हालांकि एसएससी जीडी परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित हो चुकी है, अब केवल इसके परिणाम और कट ऑफ की ही प्रतीक्षा की जा रही है क्योंकि अभी तक न तो एसएससी का परिणाम जारी हुआ है और न ही इसका कट ऑफ जारी किया गया है। चूंकि पिछले वर्षों में कट ऑफ जारी किया गया था, आप उसी के आधार पर अपने परीक्षा परिणामों का मूल्यांकन कर सकते हैं।

एसएससी जीडी कट ऑफ कहां जारी होगा? जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सभी एसएससी परीक्षाएं कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती हैं, इसलिए चाहे वह एसएससी जीडी से संबंधित परिणाम हो या कट ऑफ, इसे कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। कोई भी उम्मीदवार जो एसएससी जीडी कट ऑफ श्रेणी वार जांचना चाहता है, उसे कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

एसएससी जीडी कट ऑफ श्रेणी वार यहां आपको एसएसएस जीडी कट ऑफ कैटेगरी के आधार पर बताया जा रहा है जो इस प्रकार है: –

सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 145 से 155 के बीच हो सकता है। अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 135 से 147 के बीच हो सकता है। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 135 से 147 के बीच निर्धारित किया जा सकता है। एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 120 से 135 तक तय किया जा सकता है। इसके अलावा, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 125 से 135 के बीच निर्धारित किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए-प्रीमियम लुक में Innova की नींद उड़ाएगी Maruti की नई Ertiga, शानदार माइलेज के साथ फीचर्स भी होंगे स्मार्ट

आप सभी की जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी श्रेणी वार कट ऑफ के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है ताकि यह पता चल सके कि किस श्रेणी के लिए कौन सा कट ऑफ रखा गया है। केवल एक ही संभावना है।

Leave a Comment