तस्वीर में ही छिपा है इस सवाल का जवाब? दौड़ाओ दिमाग के घोड़े और दो जवाब!

तस्वीर में ही छिपा है इस सवाल का जवाब? दौड़ाओ दिमाग के घोड़े और दो जवाब!, हमारे यहाँ कई तरह के सवाल एग्जाम में पूछे जाते है जिसमे कई दिमाग दौड़ाने पर भी इसका जवाब नहीं मिल पाता है। ऐसे सवाल आपकी काबिलियत और सोचने की क्षमता कितनी अच्छी है इसके लिए पूछे जाते है। ऐसे में एक सवाल हम भी आपके लिए लेकर आये है जिसका जवाब आपको कुछ ही सेकण्ड्स में देना है। आइये देखते है इस सवाल में ऐसा क्या है?

ये भी पढ़े- बूझो तो जाने! बिना चूल्हे के खीर बनी, ना मीठी ना नमकीन, थोड़ा-थोड़ा खा गए बड़े-बड़े शौकीन, दिमाग लगाओ जवाब बताओ!

जानिए क्या है सवाल?

जैसा कि यह सवाल एक तस्वीर के माध्यम से पुछा गया है जिसमे 3 मुर्गियों का कूल 15, 3 बकरियों का टोटल 21 और तीन मोर का टोटल 9 दिया गया है। अब आखिरी में उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा है कि 2 मुर्गी, 1 बकरी और 2 मोरनी का टोटल कितना होगा। अब आपको आपके दिमाग के घोड़े दौड़ा कर इसे कुछ ही सेकण्ड्स में जवाब देना है। इसका जवाब देने में अच्छे अच्छा की हवा टाइट हो जाती है।

ऐसे सवाल आपको अक्सर कई सारे कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछे जाते है। ऐसे सवाल न कि आपका समय व्यर्थ करते है बल्कि आपके सोचने की क्षमता को नष्ट कर देते है। ऐसे में आपको इस सवाल का जवाब जल्द से जल्द ढूँढना होगा। यह समय आपकी बुद्धि को जांचने का समय है। अगर आप इस सवाल का जवाब दे देते हो तो आपकी सोचने की क्षमता काफी अच्छी है और नहीं तो आपको काम करने की बेहद आवश्यकता है।

ये भी पढ़े- बूझो तो जाने! डिब्बा देखा एक निराला, ना फाटक ना ताला, ना पेंदा ना ही कोना, बंद है उसमें चांदी-सोना, बताओ-बताओ इसका जवाब?

यहाँ देखे इस सवाल का जवाब

अगर आपको इसका जवाब नहीं मिला है तो चिंता न करे हम आपको इसका जवाब बताते है। तीन मुर्गियों का टोटल 15 है मतलब एक मुर्गी का अंक 5 है। ऐसे ही 3 बकरियों का टोटल 21 है उस हिसाब से 1 बकरी का अंक 7 होगा। ऐसे ही मोरनी का 3 होगा। अब सवाल पर आते है हमें सवाल में 2 मुर्गिया, 1 बकरी और 2 मोरनी दी गई है। उस हिसाब से इनका टोटल 10+7+6= 23 होगा।

Leave a Comment