Amazing Facts: ट्रेक्टर का साइलेंसर आगे ही क्यों लगा होता है? कार-बस की तरह पीछे क्यों नहीं! जानिए बड़ी वजह

Amazing Facts: ट्रेक्टर का साइलेंसर आगे ही क्यों लगा होता है? कार-बस की तरह पीछे क्यों नहीं! जानिए बड़ी वजह, हमारा जीवन बेहद अद्भुत है जो हमारे आसपास कई सारी चीजे डेली होती है लेकिन क्यों होती है यह हमे पता नहीं होता है। कभी गौर करते हो तो तब जाकर आपके मन में सवाल उठता है कि ऐसा भी कुछ हो सकता है। ऐसे में आप सभी ने ट्रेक्टर तो देखा होगा लेकिन क्या अपने कभी सोचा कि ट्रेक्टर का साइलेंसर हमेशा आगे ही क्‍यों लगाया जाता है? बाकि गाड़ियों के सामान पीछे और निचे क्यों नहीं। आइये जानते है इस बेचीदे सवाल का क्या है जवाब?

ये भी पढ़े- Bhuvneshwar Kumar: स्विंग के किंग भुवनेश्वर कुमार ने रणजी ट्रॉफी में दिखाया अपना जलवा, टीम इंडिया में वापसी को लेकर ठोका दावा

ट्रेक्टर का साइलेंसर आगे ही क्यों होता है? कार-बस की तरह पीछे क्यों नहीं! जानिए इसके पीछे की वजह

यह जवाब अगर आप किसी से भी पूछते हो तो इसका जवाब 100 से 99 लोगो को नहीं मालूम होगा। ऐसे में सभी गाड़ियों जैसे कार, बाइक, ट्रक, बस जैसे सभी वाहनों का साइलेंसर निचे की और पीछे होता है लेकिन ट्रेक्टर में इसका उल्टा है। इसमें आगे होता है और ऊपर की तरफ होता है। ऐसे में आइये जानते है इस पर एक्‍सपर्ट क्या कहते है, और ऐसा रखने के पीछे का क्या है मतलब।

ये भी पढ़े- Success Story: जानिए कौन है यह शख्स? जिसने बदल दी 12th फ़ैल मनोज कुमार शर्मा की किस्मत

जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रेक्टर में साइलेंसर आगे और ऊपर उठा हुआ इसीलिए होता है क्योकि ट्रेक्टर को ऑफ रोड कंडीशन के लिए तैयार किया जाता है अगर इसमें भी निचे की और देते है इसके टूटने और डैमेज होने के चान्सेस ज्यादा रहते। इसके अलावा ट्रेक्टर को खेती के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से उसमें पानी और मिट्टी भी जा सकती है.जिसकी वजह से न केवल आगे बल्कि ऊपर की तरफ होता है। इसके अलावा एग्जॉस्ट पाइप पीछे रहने पर पौधों को विषैली धुआं लगने का भी डर रहता है. किसानों को भी इसका नुकसान पहुंच सकता है. इसल‍िए ऊपर की ओर किया जाता है.

Leave a Comment