Vastu Tips: हमेशा भरे रहेंगे घर के भंडार रहेगी सुख-शांति, जल्द ही घर पर करें ये उपाए

Vastu Tips: हमेशा भरे रहेंगे घर के भंडार रहेगी सुख-शांति, जल्द ही घर पर करें ये उपाए, वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व है। साथ ही वास्तु में घर की हर छोटी से लेकर बड़ी वस्तु को रखने के कुछ नियम हमें बताये जाते है जो हमें अपनाने चाहिए। अगर घर बनवाते समय आप वास्तु के नियमों का पालन नहीं कर पाए है तो कोई बात नहीं है कुछ आसान तरीकों से भी वास्तु दोष से अपने घर का वास्तु ठीक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- Viral Video: जादू दिखा रहा था जादूगर तभी खुल गयी पोल! कैमरे में कैद हो गया सब कुछ, देखे वीडियो

आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बिना कोई खर्चा किये अपने उपयोग में ला सकते हैं। वास्तु के चलते कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन उपायों से आपको वास्तु दोष सेकम कर सकते है।

कपूर:

घर का वास्तु दोष दूर करने के लिए कपूर का उपाय भी बेहद कारगार साबित होता है। घर के जिस हिस्से में वास्तु दोष हो वहां पर कपूर रख दें। कपूर के खत्म होने पर दोबारा वहां दोबारा कपूर रख दें। तो अपने घर के सभी कमरों के कोने में कपूर की टिकिया रख दें। इससे आपके घर में वास्तु के बुरे प्रभाव दूर होगे। जब वह टिकियां गलकर खत्म हो जाए तो फिर से दूसरा कपूर रख दें। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

इस दिशा में रखें कलश

हिन्दू धर्म में कलश को भगवान गणेश का स्वरूप माना जाता है।तो आप घर के उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में एक कलश रख सकते हैं। यही कारण है कि इसे रखने से आपके ऊपर भगवान गणेश का आशीर्वाद बना रहता है।वास्तु के अनुसार, घर का किचन आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व) में होना अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो ऐसे में आप आग्नेय कोण में एक छोटा बल्ब लगा कर उसे रोजाना जलाएं।

ये भी पढ़े- Amazing Facts: ताश की गड्डी में 4 बादशाह! लेकिन सिर्फ 3 की ही मूंछे 1 की नहीं, आइये जानते है ऐसा क्यों?

कैसे बनाएं स्वास्तिक

इस उपाय से घर की नेगेटिविटी खत्म होती है। घर का वास्तु दोष दूर करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाना चाहिए। जिससे की घर में आने वाली नेगेटिविटी को दूर भगा दे। यह नुस्खा आपके बेहद काम में आ सकता है।

घोड़े की नाल का ऐसे करें इस्तेमाल

घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की पूरी नाल लगाना शुभ होता है। इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा प्रवेश द्वार पर पंचधातु से बना पिरामिड लगा सकते हैं। इस उपाय से भी वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है।तो घर के द्वार में पंचमुखी हनुमान की तस्वीर जरूर लगानी चाहिए

Leave a Comment