ये है भारत का सबसे पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन, सुख सुविधाएं देख भूल जाओगे 5-स्टार होटल

ये है भारत का सबसे पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन, सुख सुविधाएं देख भूल जाओगे 5-स्टार होटल, देश में आये दिन कई बदलाव देखने को मिल रहे है। ऐसे में सरकार ने कई विभागों को निजीकरण कर दिया है जिसमे देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन आता है। जिसे देख आप दंग यह जायेगे क्योकि इसमें आपको एयरपोर्ट जैसी सुख सुविधाएं देखने को मिल रही है। आइये जानते है इस देश के सबसे पहले रेलवे स्टेशन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

ये भी पढ़े- Viral Video: 12th फ़ैल फिल्म के बाद फेमस हुआ 12th फ़ैल इंग्‍ल‍िश टीचर, इनकी इंग्लिश के आगे अंग्रेजो की इंग्लिश भी फ़ैल…

जानिए कहाँ स्तिथ है देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन

देश का सबसे पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्तिथ रानी कमलापति स्टेशन बनाया गया है जिसके पहले नाम हबीबगंज हुआ करता था, सरकार ने इसका नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन रख दिया है। ​IRDC के अनुसार इस रेलवे स्टेशन को प्राइवेट पार्टनरशिप की मदद से इंटरनेशनल स्तर पर डेवलप किया गया है। यह रेलवे स्टेशन किसी 5-स्टार होटल से कम नहीं है। यहाँ पर आपको पूरी तरह से प्रीमियम फील आती है। यह स्टेशन हाल ही में तैयार किया गया है। यहाँ पर आपको एयरपोर्ट वाली सुख सुविधाएं देखने को मिलती है।

ये भी पढ़े- Viral Video: कारीगर ने दिखाई अपनी अद्भुत कारीगरी! शराब की बोतलों से बना दिया घर, देखे वायरल वीडियो

जानिए इस रेलवे स्टेशन की खासियत के बारे में…

इस रेलवे स्टेशन की खासियत की बात करे तो इसमें पूरी सुख-सुविधाएं 5 स्टार होटल जैसी देखने को मिलती है। अंदर से इसे देखने पर यह किसी एयरपोर्ट की तरह नजर आता है। इसे लगभग 100 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। इसे जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तरह बनाया गया है। इस रेलवे स्टेशन पर 1100 यात्रियों की बैठने की व्यवस्था है। यहाँ पर महिलाओ के लिए कई तरह की सुविधाएं दी गई है। इस रेलवे स्टेशन में आपातकालीन स्तिथि में निकलने के लिए 4 द्वार दिए गए है। यहाँ पर शॉपिंग सेंटर, रेस्तरां, पार्किंग जैसी सुविधाएं दी गई है।

Leave a Comment